जयपुर के अमन बंसल ने देश की सर्वोच्च इंजिनियरिंग परीक्षा आईआईटी जेईईई टॉप कर रचा इतिहास 

 जयपुर के अमन बंसल ने देश की सर्वोच्च इंजिनियरिंग परीक्षा आईआईटी जेईईई टॉप कर रचा इतिहास 

 जयपुर के ही कुणाल गोयल ने तीसरे स्थान पर रहकर किया शहर और देश का ना रोशन !!!
देश के सर्वोच्च इंजिनियरिंग सस्थान आई आईटी जेईई में वैश्य समाज के बच्चों ने एक बार फिर बाजी मारी है। जयपुर के अमन बंसल ने पूरे देश में पहला स्थान हासिल किया है। दूसरे स्थान पर यमुनानगर के भावेश धींगरा रहे है तो तीसरे स्थान पर जयपुर के ही कुणाल गोयल ने सफलता हासिल की है।  12 जून को आए परिणाम में जयपुर के जयश्री पेरिवल स्कूल के छात्र अमन बंसल ने JEE-अडवांस्ड में पहला स्थान प्राप्त किया है। इस वर्ष 12 लाख छात्रों ने जेईई-मुख्य परीक्षा दी थी। त्रिवेणी नगर के अमन बंसल ने 372 में से 320 नम्बर लाकर प्रथम स्थान प्राप्त किया है।प्रवेश परीक्षा के 50 सालों  के इतिहास में पहली बार जयपुर ने अपना एकमात्र IIT टॉपर दिया है।एक साक्षात्कार में अमन ने कहा, 'मुझे ऐसे परिणाम की उम्मीद नहीं थी, लेकिन इंस्टिट्यूट ने मुझे विश्वास दिलाए रखा।
अमन का सपना पढ़ाई के लिए सॉफ्टवेयर और मोबाइल ऐप बनाना है, जिसके लिए वह आईआईटी बॉम्बे से कंप्यूटर साइंस की पढ़ाई करना चाहते हैं। अमन ने कहा, 'मैंने मेरे पड़ोस में बच्चों को आर्थिक रूप से कमजोर होने के कारण पढ़ाई बीच में छोड़ते देखा है। मैं खुद का एक स्टार्टअप खोलना पसंद करूंगा जो इनकी पढ़ाई में मदद कर सके।' यह सॉफ्टवेयर बनाने का आइडिया अमन को अपनी दादी की बात से आया, 'जो भी तुम करते हो वो समाज के लिए लाभदायक होना चाहिए।'
अमन के माता-पिता उनकी इस सफलता से बहुत खुश हैं। IIT टॉपर के पिता मुकेश बंसल ने कहा, 'मेरे लड़के को राष्ट्रीय चर्चा में देखना मेरे लिए गर्व की बात है।
जेईई एडवांस परीक्षा में तीसरे स्थान पर रहे कुणाल गोयल ने कहा कि जेईई मेन्स में उन्हें 290 अंक प्राप्त हुए थे। लेकिन एडवांस में उन्हें 310 अंक मिले। ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि उन्होंने मेन्स की गलतियां एडवांस में नहीं दोहराई।

जयपुर के रहने वाले कुणाल ने कहा, 'मैं आईआईटी मुंबई से कंप्यूटर साइंस में बीटेक करना चाहता हूं।' कुणाल के पिता एसके गोयल सिंचाई विभाग में इंजीनियर हैं और मां हाउसवाइफ हैं।