श्री माहेश्वरी समाज, जयपुर – हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं

श्री माहेश्वरी समाज, जयपुर – हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं

प्रमुख समाजसेवी एवं उद्योगपति स्व. श्री रामजीदास जी मोदानी के ज्येष्ठ सुपुत्र श्री सत्यनारायण मोदानी का जन्म संत श्री दादूदयाल जी की तपोस्थली नरायना ;जिला-जयपुरद्ध में 27 दिसम्बर, 1947 को हुआ। 16 वर्ष की उम्र से ही वाशिंग सोप निर्माण के पारिवारिक व्यवसाय में संलग्न होकर सन् 1963 से 2007 तक आपने हस्त निर्मित एवं आयातित इटालियन प्लान्ट द्वारा निर्मित साबुन का उत्पादन एवं विपणन दोनों कार्यों को सफलतापूर्वक संभाला। इसके साथ ही सन् 1994 तक आपने रस्सी एवं सूतली बनाने की उत्तर भारत की सबसे बड़ी फैक्ट्री राजस्थान रोप वर्क्स के संचालन में भी प्रमुख भूमिका निभाई। आपने नरायना में मिनरल ग्राइन्डिंग यूनिट की भी स्थापना की। अपने 45 वर्ष के सक्रिय व्यावसायिक जीवन में देश के 17 राज्यों में लगातार भ्रमण कर अपने उद्योग समूह के लिए मार्केटिंग व डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क स्थापित किया।
अपनी जन्मस्थली नरायना में आपने मोदानी नगर एवं मोदानी मार्केट दो बड़े प्रोजेक्ट सफलतापूर्वक प्रारम्भ किये।
व्यवसाय के साथ-साथ समाज सेवा में संलग्न श्री सत्यनारायण मोदानी अपने पारिवारिक ट्रस्ट द्वारा सन् 1971 से संचालित मिडिल स्कूल का प्रबन्ध भी संभाल रहे हैं। माहेश्वरी विकास समिति, श्याम नगर, जयपुर द्वारा संचालित ‘मिशन हार्ट ऑपरेशन’ में सन् 2008 से 2011 तक जरूरतमंद 275 व्यक्तियों के ऑपरेशन कराये गये। इस हेतु प्रचार, बीमार व्यक्तियों का चयन, अर्थ की व्यवस्था एवं ऑपरेशन करवाने में आपकी भी प्रमुख भूमिका रही है।
अपने पिताश्री रामजीदास जी मोदानी द्वारा विरासत में मिले ‘‘शिक्षा एवं स्वास्थ्य’’ के प्रसार हेतु सन् 2008 में उनकी पावन स्मृति में ‘‘रामजीदास जी मोदानी फाउण्डेशन’’ ट्रस्ट बनाया। जर्मनी के एक NGO के साथ मिलकर बहुत ही कम राशि में बच्चों के दिल में छेद के ऑपरेशन करवाने का अभियान चलाया गया। इस हेतु जयपुर, कोटा, लखनऊ, आगरा आदि स्थानों पर कैम्प लगाकर मरीजों का चयन कर बैंगलोर में फोर्टिज अस्पताल में ऑपरेशन करवाये जाते हैं। इसके साथ ही नरायना एवं जयपुर में निरन्तर चिकित्सा शिविर लगाकर मानव सेवा में सदैव तत्पर रहते हैं। सन् 2013 में मोदानी नगर, नरायना में श्री ओंकारेश्वर महादेव मन्दिर का निर्माण आपकी धार्मिक आस्था का प्रतीक है।
संस्थाओं में सक्रियता :
अध्यक्ष-मोदानी सेवा संस्थान, नरायना
अध्यक्ष-रामजीदास मोदानी फाउण्डेशन, जयपुर
उपाध्यक्ष (सत्र 2016-19)-क्षेत्रीय माहेश्वरी सभा सोड़ाला,
सदस्य कार्यकारी मण्डल-पूर्वो. राज. प्रादे. माहेश्वरी सभा
पूर्व कार्यसमिति सदस्य-जयपुर जिला माहेश्वरी सभा समिति
पूर्व अध्यक्ष-नरायना माहेश्वरी समाज, जयपुर
पूर्व कोषाध्यक्ष-श्याम नगर विकास समिति, जयपुर
पूर्व कार्य. सदस्य-वी.के.आई. एरिया व सुदर्शनपुरा इण्ड. एरिया
पूर्व कार्यकारिणी सदस्य-लायन्स क्लब, जयपुर वेस्ट
इनके अतिरिक्त भी अनेक संस्थाओं के माध्यम से आप समाज एवं राष्ट्र की सेवा में संलग्न हैं।
आपकी धर्मपत्नी श्रीमती पुष्पकान्ता मोदानी सामाजिक एवं रचनात्मक गतिविधियों में सदैव सक्रिय रहती हैं। आप माहेश्वरी क्लब, श्याम नगर की अध्यक्ष रही हैं। आपकी दो पुत्रियाँ हैं। आपके पुत्र श्री रवि मोदानी मिनरल्स एवं फाइनेंस का व्यवसाय करते हैं तथा समाज सेवा में भी अपना योगदान दे रहे हैं।