रोहतक के ऑरो को इलाज के लिए चाहिए मदद

रोहतक के ऑरो को इलाज के लिए चाहिए मदद

रायगढ- अमिताभ बच्चन की पा फिल्म जब आई तो दुनिया को पता लगा कि प्रेजरिया कितनी गंभीर बीमारी है। फिल्म में ऑरो को दिखाया जाता है। ऐसा ही एक ऑरो रोहतक का संदीप अपने इलाज के लिए मदद की गुहार लगा रहा है। उत्तर प्रदेश के मूल निवासी और अब हरियाणा के इंदरगढ़ रोहतक में रहने वाले अंशुमान मिश्र के मुताबिक उनके बेटे संदीप पांच साल तक सामान्य था लेकिन इसके बाद बच्चे के शरीर पर झुर्रिया आने लगी और बाल झड़ने लगे। लगभग आठ महीनों तक रोहतक में कई डॉक्टरों को दिखाने के पश्चात बच्चा सितंबर 2015 में फ़ोर्टिस हॉस्पिटल,शालीमार बाग,दिल्ली में बाल रोग विशेषज्ञ डॉ•अपर्णा अग्रवालजी के पास रिफ़र किया गया। वहाँ विभिन्न जाँचों के पश्चात इसे 'प्रोज़ेरिया' नामक विश्व की दुर्लभ और महानायक अमिताभजी बच्चन की फ़िल्म 'पा' में दिखाई गयी बीमारी से पीड़ित पाया गया।
फ़ोर्टिस हॉस्पिटल में इस बीमारी का इलाज उपलब्ध न होने के कारण बच्चे को एम्स,दिल्ली रेफ़र किया गया,परंतु वहाँ विशेषज्ञ डॉक्टर और दवाओं की अनुपलब्धता के कारण भर्ती करने से मना कर दिया गया। अपने व्यक्तिगत सम्पर्कों के माध्यम से डॉ अपर्णा अग्रवाल और उनके पति दीपक अग्रवाल ने छत्तीसगढ़ के मंत्रीजी से बात करके बच्चे को एम्स में भर्ती करवाया गया। वहाँ 40 दिनों तक भर्ती रहने के बाद स्थिति सामान्य होने पर एक डाइट चार्ट का सख्ती से पालन करने और 'नेट्रोप्रोजीन' नामक इंजेक्शन की दो डोज़ प्रतिमाह लगाने की सलाह देकर डिस्चार्ज कर दिया गया। इस इंजेक्शन की एक डोज़ 12,800/- की आती है और एक सुरक्षा एजेंसी में सुरक्षा सुपरवाइजर की नौकरी कर 9,500 का वेतन पाने वाले बच्चे के पिताजी के लिए प्रतिमाह 26,000/- का दवा खर्च उठा पाना असंभव-सा था।
जानकारी प्राप्त होने पर डाक्टर दीपक अग्रवाल ने अपने मित्रों की सहायता से बच्चे के दवा खर्च को वहन करने का संकल्प लिया और उसका पूरा ध्यान रखा। साथ ही 'प्रोज़ेरिया' पीड़ित बच्चों पर अनुसंधान कर नये इलाज मुहैया कराने वाली संस्था 'प्रोज़रिया रिसर्च फ़ाउंडेशन' में बच्चे का पंजीकरण करवाया। वहाँ से मार्च'2017 में सूचना प्राप्त हुई कि बच्चे को मंहगी दवाओं से मुक्ति दिलाने और उसकी उम्र को लगभग 45-46 तक बढ़ाने के लिए उसका एक ऑपरेशन ऑस्ट्रेलिया देश के मेलबर्न नगर स्थित 'द रॉयल मेलबर्न हॉस्पिटल' में दि•12/07/17 से 20/07/17 के मध्य किया गया। जिसमें लगभग नौ लाख साठ हजार का अनुमानित व्यय हुआ। सरकारी स्तर पर सहायता हेतु प्रयास करने और सफलता न मिलने पर डाक्टर अग्रवाल ने अपने परिचित डॉक्टर बंधुओं,श्रीअग्रवाल-समाज के समक्ष सदस्यों और अपनी संस्था 'श्रीश्याम शरणम् मंडल' के सहयोग से आठ लाख से ज्यादा रुपए एकत्र कर बच्चे का ऑपरेशन कराने के लिए ऑस्ट्रेलिया भेज दिया जहां उसका ऑपरेशन सफल हो गया है। अगर आप इस बच्चे की कुछ सहायता करना चाहते है आप अपना कृपापूर्ण सहयोग बच्चे के परिवार वालों को दे सकते है। किसी भी जानकारी के लिए आप डॉ दीपक अग्रवाल( 9627898990) और बच्चे के पिता अंशुमान मिश्रा (7084735180) पर संपर्क कर सकते है।