तीन लाख स्वंयसेवकों के स्वागत के लिए मेरठ तैयार

तीन लाख स्वंयसेवकों के स्वागत के लिए मेरठ तैयार

राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ मेरठ तीन लाख स्वंयसेवकों के अभिनंदन के लिए पूरी तरह तैयार है। २५ फऱवरी को होने वाला ये विशाल कार्यक्रम चर्चा का विषय है। राष्ट्रोदय स्थल पर लोग परिवार सहित मंच और मैदान को न केवल देखने पहुंच रहे हैं, बल्कि सेल्फी और फोटो भी खिंचा रहे हैं। हालांकि सुरक्षा की दृष्टि से शुक्रवार शाम से आम लोगों का प्रवेश राष्ट्रोदय स्थल के भीतर प्रतिबंधित कर दिया गया है।
25 फरवरी को होने वाले राष्ट्रोदय कार्यक्रम के लिए 35 फीट ऊंचा मंच बनाया गया है, लेकिन इसका बैक ग्राउंड 92 फीट से ज्यादा ऊंचा है। इस मंच के आगे बना चार विशाल घोड़ों वाला रथ और मंच के पीछे सूर्योदय की आकृति का बैक ग्राउंड अलग ही छठा बिखेर रहा है। दिन भर राष्ट्रोदय स्थल पर मेले जैसी स्थिति रहती है।
पास से दिया जा रहा था प्रवेश
राष्ट्रोदय स्थल पर अब प्रवेश को लेकर सख्ती कर दी गई है। सभी पांच प्रमुख प्रवेश द्वार सील कर सुरक्षाकर्मी तैनात कर दिए गए हैं। सिर्फ एक द्वार से ही प्रवेश दिया जा रहा है। लेकिन यहां पर भी पास दिखाना पड़ता है। बुधवार से शुरू हुई इस पास व्यवस्था पर अगर नजर डालें तो शुक्रवार दोपहर तक 10 हजार से ज्यादा बाहरी लोग इस राष्ट्रोदय स्थल पर घूमकर जा चुके हैं।

मंच पर चढ़ना प्रतिबंधित
राष्ट्रोदय स्थल के मंच पर चढ़ना पूरी तरह प्रतिबंधित है। सिर्फ मजदूर और व्यवस्था में लगे संघ के स्वयं सेवक ही मंच पर जा सकते हैं। लेकिन मंच के पचास मीटर से आगे तक जाने की स्वीकृति दी गई है। ऐसे में लोग मंच के सामने जाकर सेल्फी ले रहे हैं।

मंच सुरक्षा घेरे में बंद हुआ प्रवेश
शुक्रवार दोपहर बाद मंच को सरकारी सुरक्षा घेरे में ले लिया गया। बम स्क्वॉयड और डॉग स्क्वायड दस्ते ने मंच सहित पूरे मैदान परिसर की चप्पे पर छानबीन की और उसके बाद मंच परिसर अपने घेरे में ले लिया। अब इस क्षेत्र में आम जनता का प्रवेश पूरी तरह प्रतिबंधित कर दिया गया है। संघ परिवार से भी चिह्नित लोग ही इस सुरक्षा घेरे के भीतर जा सकते हैं।